प्रदेश में बढ़ती हुई साम्प्रदायिक घटनाऐं समाज के लिए चिन्ताजनक: जमाअत इस्लामी हिन्द

जमाअत इस्लामी हिन्द का 4 सदसीय राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल मध्यप्रदेश में बढ़ती सांप्रदायिक हिंसक घटनाओं को लेकर विगत 3 दिनों से उज्जैन, इंदौर एवं मालवा क्षेत्र के विभिन्न स्थानों का भ्रमण कर आज राजधानी भोपाल पहुंचा है।
इस प्रतिनिधिमंडल ने पीड़ितों और उनके परिवारों से भेंट की और उनको सांत्वना दी एवं न्यायिक कार्यवाही में हर संभव सहायता करने का भरोसा दिलाया। राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल ने पीड़ितों के अधिवक्ताओं से कानूनी विषयों पर चर्चा की। प्रतिनिधिमंडल ने उज्जैन, इंदौर में पुलिस प्रशासन के उच्च अधिकारियों से उल्लिखित सम्बन्ध में चर्चा की और बेहतर परिणामों को तलाशने के लिए मार्ग प्रशस्त किया।
प्रतिनिधिमंडल में जमाअत इस्लामी हिन्द के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष इंजीनियर मुहम्मद सलीम ने कहा की प्रदेश के घटनाओं में प्रशासन का एक तरफ़ा रवैया समझ से परे है और पीड़ितों एवं शोषितों को अन्याय का अभाव समाज में असुरक्षा की भावना पैदा करेगा और लोगों में सांप्रदायिक सौहार्द और एकता को कमज़ोर करेगा।
प्रतिनिधिमंडल ने पुलिस और प्रशासन के साथ चर्चाओं में इस बात को सामने रखा कि कानून और व्यवस्था समाज के हर वर्ग के लिए सामान होना चाहिए ताकि हर वर्ग को सुरक्षा और न्याय मिल सके। साथ ही कानून व्यवस्था में हर वर्ग और सम्प्रदाय का विश्वास बहाल हो सके। इसके साथ ही ये बात भी चर्चा का विषय रही कि कानून का उल्लंघन एवं दुरुपयोग करने वालों पर जल्द से जल्द और कड़ी से कड़ी कार्यवाई की जाए।
प्रतिनिधिमंडल ने शहर के धार्मिक और बुद्धिजीवी वर्ग से भी मुलाकात की ओर बिगड़ते हुए सामाजिक संबंध और दो समुदायों के बीच बढ़ती दूरी पर चिंता जताई और आह्वान किया कि समाज मे सांप्रदायिक सौहार्द्र को कायम रखने के लिए बुद्धिजीवी वर्ग को आगे आना होगा। साथ ही यह अपील की है कि शासन, प्रशासन और स्थानीय धार्मिक , सामाजिक संगठन प्रदेश के शांति स्थापना के प्रयास के लिए आगे आयें और मिल कर प्रयास करें।
प्रतिनिधिमंडल ने अपने भ्रमण के दौरान सम्बंधित घटनाओं से जुड़े कई तथ्य जुटाए हैं जो प्रशासन के समक्ष भी रखे गए हैं और इसी सन्दर्भ में मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान , राज्यपाल महामहिम श्री मंगू भाई पटेल, गृहमंत्री श्री नरोत्तम मिश्रा जी से मिलना प्रस्तावित है।
प्रतिनिधिमंडल में जमात-ए-इस्लामी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री इंजीनियर मुहम्मद सलीम, केंद्रीय सचिव श्री मलिक मोअतसिम खान , समाज सेवी श्री वासिक नदीम , सह सचिव श्री इनामुर्रेहमान ,प्रांतीय सचिव श्री मुहम्मद इमतियाज़ , ऐसोसिएसशन फार प्रोटेक्शन ऑफ सिविल राइट के सचिव श्री जावेद अख़्तर आदि शामिल रहे।
मीडिया सचिव
जमात इस्लामी हिंद, मध्य प्रदेश।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *