महिला उत्थान व्यापारिक मेला का भव्य व सफल समापन

भारत पावर लूम मैदान में गर्ल्स इस्लामिक ऑर्गनाइजेशन ऑफ इंडिया की जबलपुर शाखा ने मुस्लिम महिलाओं और युवा लड़कियों को स्वरोजगार से जोड़ने और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के उद्देश्य से दो दिवसीय स्वरोजगार मेले का आयोजन का किया ।।इसमें 2 दिनो में हजारो महिलाओं ने व्यापारिक मेले से फ़ायदा उठाया। व्यापारिक मेला खासतौर से रोजगार और व्यवसाय के अवसरों पर केंद्रित था , जिसमें अपने घरों से बिजनेस करने वाली महिलाओं और लड़कियों ने हिस्सा लिया। मेले के दौरान विशेष कार्यशालाएं आयोजित की गई , जिसमें विभिन्न व्यवसायों को शुरू करने पर मार्गदर्शन दीया गया , साथ ही कई उत्पादों के अनेक तरह के स्टाल मौजूद थे और संबंधित व्यवसाय शुरू करने की पूरी जानकारी भी दी गयी ।

इस मेले में खाद्य उत्पादों, क्राफ्ट , डिजिटल मार्केटिंग, गारमेंट, बुरखा, हिजाब खेल-कूद से लेकर ई-ट्यूशन व्यवसायों तक के स्टॉल मौजूद थे । दो दिन का इस रोजगार मेला विशेष रूप से महिलाओं और लड़कियों के लिए है, और सभी व्यवस्थाएं और संचालन महिलाओं द्वारा किया जा गया ।

इस मौके पर इम्तियाज़ साहब ( उपाध्यक्ष जमात-ए-इस्लामी हिन्द मध्यप्रदेश ) ने कहा कि: ये मेला जॉब फेयर रोजगार और व्यवसाय की संभावनाएं तलाश रही महिलाओं और लड़कियों के लिए जानकारी और प्रेरणा का केंद्र साबित होगा। स्टालों और कार्यशालाओं की एक श्रृंखला के माध्यम से, उपस्थित लोगों को अपनी उद्यमशीलता यात्रा शुरू करने के लिए नए रास्ते खोजने का मौका मिलेगा। हर स्टॉल किसी खास उत्पादों या सेवाओं का प्रदर्शन कर रहा है , जो उस विशेष क्षेत्र में व्यवसाय शुरू करने और संचालित करने के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान दे रहा है । मेले में भाग लेने वाली महिलाओं और लड़कियों को खाद्य उत्पादों, हस्तशिल्प, डिजिटल मार्केटिंग और ई-ट्यूशन व्यवसायों सहित विभिन्न क्षेत्रों का पता लगाने का अवसर मिलेगा जिससे मुस्लिम महिलाएं भी सशक्त व समृद्ध हो सकेगी ” ।

 

इस मेले को कामयाब बनाने में ग़ुलाम रसूल साहब , शाहिद अहमद , सलीम साहब , मेहंदी हसन , मुबस्सीरा , शाह फैसल , जुनैद मोमिन , जुहैब हुसैन , वक़ार अहमद , शादान , यासिर अम्मार आदि का योगदान रहा ।।

द्वारा जारी
मीडिया प्रभाग
जमाअत-ए-इस्लामी हिन्द
जबलपुर (म.प्र.)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *